वीडियो KYC के माध्यम से एसबीआई सेविंग्स खाता कैसे खोलें

परिचय: डिजिटल प्रौद्योगिकी के आगमन के साथ बैंक खाता खोलना अब पहले से कहीं आसान हो गया है। भारत के सबसे बड़े बैंकों में से एक, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) अपने ग्राहकों को बचत खाता खोलने की सुविधा प्रदान करता है वीडियो नो योर कस्टमर (KYC) प्रक्रिया के माध्यम से। इस लेख में, हम एसबीआई सेविंग्स खाता वीडियो KYC के माध्यम से खोलने की चरण-चरण प्रक्रिया की जानकारी देंगे और इसके लाभों पर चर्चा करेंगे।

वीडियो KYC के माध्यम से एसबीआई सेविंग्स खाता कैसे खोलें

वीडियो KYC की समझ: वीडियो KYC क्या है और यह खाता खोलने की प्रक्रिया को कैसे सरल बनाता है, इसे समझाएं। चर्चा करें कि एसबीआई ने ग्राहक सुविधा के लिए इस तरीके को क्यों अपनाया है।

योग्यता मानदंड: एसबीआई द्वारा सेविंग्स खाता खोलने के लिए निर्धारित योग्यता मानदंडों की संक्षेपित व्याख्या करें। वीडियो KYC के दौरान सत्यापन के लिए किसी भी दस्तावेज़ की आवश्यकता का उल्लेख करें।

वीडियो KYC प्रक्रिया के लिए तैयारी: आधिकारिक एसबीआई YONO ऐप को डाउनलोड और इंस्टॉल करने के विवरण प्रदान करें। पाठकों को YONO ऐप पर अपनी प्रोफ़ाइल बनाने और सुरक्षित रूप से लॉगिन करने के माध्यम से मार्गदर्शन करें।

ग्राहक सेवा प्रतिनिधि के साथ वीडियो कॉल प्रारंभ करना: बताएं कि ग्राहकों को बैंकिंग घंटों के भीतर वीडियो कॉल प्रारंभ करनी होगी। उपयोगकर्ताओं को कॉल के दौरान सभी आवश्यक दस्तावेज़ साथ में रखने की महत्वपूर्णता को हाइलाइट करें।

वीडियो कॉल के दौरान सत्यापन प्रक्रिया: ग्राहकों की बातचीत के दौरान उन्हें क्या उम्मीद करनी चाहिए, यह समझाएं। दस्तावेज़ सत्यापन पते की पुष्टि बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण, यदि लागू हो

ऑनलाइन अतिरिक्त प्रक्रियाएँ पूरी करना: सत्यापन के बाद पाठकों को ऑनलाइन प्रक्रियाओं के बारे में सूचित करें। नामांकन सुविधा डेबिट कार्ड पसंद फंड ट्रांसफर विकल्प

इंटरनेट बैंकिंग सेवाएँ सेटअप करना: पाठकों को इंटरनेट बैंकिंग सेवाओं की प्रक्रिया में मार्गदर्शन करें। लॉगिन क्रेडेंशियल्स सुरक्षा माप्रों

खाता सक्रियण और स्वागत किट: ग्राहकों को सफल सत्यापन के बाद उनका खाता विवरण और स्वागत किट कैसे प्राप्त होगा, इसे समझाएं। खाता सक्रियण के लिए आवश्यक अतिरिक्त कदमों को हाइलाइट करें।

वीडियो KYC के लाभ: वीडियो KYC के माध्यम से एसबीआई सेविंग्स खाता खोलने के लाभों पर चर्चा करें। सुविधा और समय बचाव कम कागज़ात निष्कर्ष: एसबीआई के साथ बचत खाता खोलना वीडियो KYC के प्रस्तावना के बाद अब बिना परेशानी के हो गया है। पूरी प्रक्रिया को दूरस्थ रूप से पूरा करने की क्षमता सुविधा प्रदान करती है, कागज़ काम को कम करती है, और ग्राहकों के लिए मौलिक समय बचाती है। इस स्टेप-बाय-स्टेप मार्गदर्शन का पालन करके, कोई भी बैंक द्वारा प्रदान की जाने वाली वीडियो KYC प्रौद्योगिकी का उपयोग करके आसानी से एसबीआई सेविंग्स खाता खोल सकता है। अस्वीकरण: यह लेख केवल जानकारी के उद्देश्य से है और इसे वित्तीय सलाह या मार्गदर्शन के रूप में नहीं देखा जाना चाहिए। पाठकों को विशेष जानकारी के लिए पेशेवरों से सलाह लेने या आधिकारिक स्रोतों का दौरा करने की सलाह दी जाती है जो एसबीआई सेविंग्स खाता वीडियो KYC के माध्यम से खोलने से संबंधित विशिष्ट जानकारी प्रदान कर सकते हैं।

सिमिली:

  1. यह आर्टिकल जैसे वित्तीय दिशा-निर्देश की बजाय एक मार्गदर्शक के रूप में काम करता है।
  2. वीडियो KYC के द्वारा सेविंग्स खाता खोलना, जैसे कि विचारकों के लिए एक तात्कालिक दूरस्थ द्वार हो।
  3. पूरी प्रक्रिया को पूरा करने का यह आसान मार्ग है, जैसे वीडियो KYC के द्वारा बैंक खाता खोलने से समय और परेशानी की बचत हो।
वीडियो KYC के माध्यम से एसबीआई सेविंग्स खाता कैसे खोलेंवीडियो KYC के माध्यम से एसबीआई सेविंग्स खाता कैसे खोलें वीडियो KYC के माध्यम से एसबीआई सेविंग्स खाता कैसे खोलेंवीडियो KYC के माध्यम से एसबीआई सेविंग्स खाता कैसे खोलें
Scroll to Top